गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है

सुनहरीमछली का वैज्ञानिक नाम कैरासियस ऑराटस है

इस पोस्ट में हम बताते हैं कि( सुनहरीमछली)गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है और इसकी पहचान कैसे करें। हम सुनहरीमछली के बारे में कुछ उपयोगी तथ्य भी प्रदान करते हैं।

 सुनहरीमछली का वैज्ञानिक नाम कैरासियस ऑराटस है। गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम लैटिन शब्द कैरस से आया है, जिसका अर्थ है ‘कीमती’ और ग्रीक शब्द ऑरो, जिसका अर्थ है ‘सोना’।

गोल्डफिश के सामान्य नाम हैं कार्प, गोल्डफिश, गोल्डन कार्प, गोल्डफिश, येलो गोल्डफिश, गोल्डी फिश, गोल्डन कार्प, गोल्डन कार्प, गोल्डीज, गोल्डन कार्प, गोल्डन कार्प और गोल्डफिश। सुनहरी मछली एक सजावटी मछली है जो एक्वैरियम और तालाबों में पाई जा सकती है। इसे सुनहरी मछली के नाम से भी जाना जाता है।

यह एक्वैरियम मालिकों और पालतू जानवरों के प्रेमियों के बीच एक बहुत लोकप्रिय मछली है। सुनहरीमछली कई अलग-अलग रंगों में आती हैं और इनकी देखभाल करना आसान होता है।

सुनहरीमछलियां विभिन्न प्रकार की होती हैं। इनमें शामिल हैं: सुनहरीमछली, सुनहरी कार्प, सुनहरीमछली और सुनहरी। सुनहरीमछली का वैज्ञानिक नाम क्या है ? सुनहरी मछली (कैरासियस ऑराटस) साइप्रिनिडे परिवार में मीठे पानी की मछली की एक प्रजाति है।

सुनहरीमछली की विभिन्न प्रजातियों की पहचान करें

सुनहरीमछली की विभिन्न प्रजातियों की पहचान करें आकार, रंग और पंख से। आकार, रंग और पंख से सुनहरी मछली की विभिन्न प्रजातियों की पहचान करें। गोल्डफिश एक्वेरियम मछली की पहचान करना आमतौर पर आसान होता है।

यहां कुछ सामान्य प्रकार की सुनहरी मछलियों की सूची दी गई है और वे कैसी दिखती हैं: तालाब या झील सुनहरीमछली ये सुनहरी मछली उत्तरी अमेरिका की मूल निवासी हैं और तालाबों, झीलों और नदियों में पाई जा सकती हैं।

वे अक्सर नारंगी या लाल रंग के होते हैं। एक तालाब सुनहरीमछली का शरीर गोल होता है और पंख गोल और जालीदार होते हैं।

पूंछ का पंख लंबा, चौड़ा और सपाट होता है। एक तालाब सुनहरी मछली के तराजू छोटे और चिकने होते हैं, जिनमें कोई कील नहीं होती है। एक्वेरियम सुनहरीमछली इस प्रकार की सुनहरीमछली तालाब और एक्वेरियम सुनहरीमछली के बीच संकर है।

यह तालाब सुनहरी मछली के समान दिखता है लेकिन इसका शरीर तालाब सुनहरी मछली की तुलना में अधिक लम्बा होता है और इसकी एक लंबी पूंछ होती है। इसके तराजू बड़े कील के साथ एक तालाब सुनहरी मछली की तुलना में बड़े होते हैं। एक्वेरियम गोल्डफिश कई अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है।

सुनहरी मछली की पहचान कैसे करें

और सुनहरी मछली की देखभाल सुनहरीमछली, जिसे कार्प के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय मीठे पानी की एक्वैरियम मछली हैं।

वे रखने में बहुत आसान हैं और कई तरह की परिस्थितियों में रह सकते हैं। सुनहरीमछली को आमतौर पर छर्रों के साथ खिलाया जाता है। इन्हें बड़े या छोटे टैंकों में रखा जा सकता है।

सुनहरीमछलियां आमतौर पर उष्णकटिबंधीय जलवायु में पाई जाती हैं और चीन, जापान, कोरिया और वियतनाम की मूल निवासी हैं।

उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और अफ्रीका में पेश किया गया है। सुनहरीमछली को आमतौर पर अन्य मछलियों के साथ सामुदायिक टैंक में रखा जाता है।

सुनहरीमछली के बारे में उपयोगी तथ्य

सुनहरीमछली का आहार उस भोजन पर आधारित होता है जो वे जंगल में खाते हैं। उन्हें ऐसा आहार दिया जाना चाहिए जो प्रोटीन से भरपूर हो, जैसे कि ब्लडवर्म, ब्राइन झींगा और खाने के कीड़े।

अपनी मछली को दिन में दो बार खिलाना सबसे अच्छा है। यदि आप उन्हें दिन में एक बार खिलाते हैं, तो उन्हें अपना भोजन पचाने में मुश्किल होगी।

सुनिश्चित करें कि आपके टैंक में एक अच्छा फ़िल्टर है। आप एक फिल्टर प्राप्त कर सकते हैं जो आपके पानी से छोटे कणों को छान देगा। आप अपनी मछली को कोई हानिकारक रसायन या ड्रग्स नहीं देना चाहते हैं। ये रसायन आपकी मछली के गलफड़ों और आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अंत में, सुनहरीमछली का वैज्ञानिक नाम कैरासियस ऑराटस है। मछली का सामान्य नाम सुनहरीमछली है। सुनहरी मछली मीठे पानी की मछली हैं जो नदियों, झीलों, तालाबों और यहां तक कि एक्वैरियम में पाई जाती हैं।

वे दुनिया की सबसे लोकप्रिय मछलियों में से एक हैं। सोना, चांदी, सफेद, गुलाबी, नीला और काला सहित उनके सुंदर रंगों के लिए उन्हें सैकड़ों वर्षों से पाला गया है।

People also ask

1. सुनहरीमछली का वैज्ञानिक नाम क्या है?

सुनहरीमछली का वैज्ञानिक नाम कैरासियस ऑराटस है। मछली का सामान्य नाम सुनहरीमछली है।

2. सुनहरी मछली और कार्प में क्या अंतर है?

सुनहरी मछली और कार्प के बीच का अंतर यह है कि कार्प मीठे पानी की मछली है और सुनहरी मछली खारे पानी की मछली है।

3. एक सुनहरीमछली का औसत जीवनकाल कितना होता है?

एक सुनहरी मछली का औसत जीवनकाल 5-8 वर्ष होता है।

4. मैं अपनी सुनहरी मछली को कैसे खिलाऊं?

सुनहरी मछली सर्वाहारी होती हैं और पौधे और पशु दोनों तरह के खाद्य पदार्थ खाती हैं। उन्हें हर दो सप्ताह में कम से कम एक बार खिलाने की भी आवश्यकता होती है।

5. मैं अपने गोल्डफिश टैंक को कैसे साफ करूं?

बजरी को धोकर और फिर नई बजरी डालकर अपने टैंक को साफ करें। अपने टैंक को साफ रखने में मदद के लिए आप पानी सॉफ़्नर या फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं।

6. मैं अपनी सुनहरी मछली की देखभाल कैसे करूं?

आपको अपनी सुनहरी मछली को कम से कम 10 गैलन पानी वाले टैंक में रखना चाहिए। आपके टैंक का तापमान 70°F और 80°F के बीच होना चाहिए और इसे जीवित पौधों के साथ लगाया जाना चाहिए।

7. मेरी सुनहरी मछली को खिलाने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय क्या है?

अपनी सुनहरी मछली को खिलाने का सबसे अच्छा समय दोपहर 2-4 बजे के बीच है।

8. मेरी सुनहरी मछली को खिलाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

अपनी सुनहरी मछली को खिलाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें अपना भोजन टुकड़ों में दें और इसे पानी में मिला दें।

Leave a Comment